सच्चाई

“सच्चाई” – RhYmOpeDia


पिछले कुछ दिनों जो भी घटना घटित हुई वह निंदनीय है चाहे वह किसी भी धर्म प्रचारकों और धर्म अनुयायियों के द्वारा इस संकट के समय में किया गया हो। इस समय आवश्यकता है कि लोग अपने परजीवी और संकीर्ण मानसिकता वाले सोच से ऊपर उठे और दूसरे के लिए नहीं तो कम से कम अपने निजी, प्रिय लोगों को ही स्मरण करके अपने घरों में रहे। ताकि आप फिर से जब सबकुछ सामान्य हो तो उनको सही सलामत देख सके, क्यूंकि हो सकता है आपके प्रत्यक्ष क्रीड़ा(direct Contact) के कारण नहीं तो अप्रत्यक्ष क्रीड़ा(indirect contact) के कारण ही वो इस महामारी के शिकार हो सकते है।
मेरा यह लिखना किसी भी लोग के द्वारा किए गए किसी भी गलत कार्य जिस कारण से इस महामारी को बढ़वा मिले उसको समर्थन करने का बिलकुल नहीं है। जिन लोगो ने भी गलत किया उन्हें सज़ा मिलनी चाहिए और कठोर से कठोर सज़ा ताकि बाकी लोगो को भी सीख मिल सके। इस समय हम लोगो को सभी जाती, धर्म, संप्रदाय के लोगो को शारीरिक और सामाजिक जागरूकता के साथ साथ मानसिक जागरूकता की भी आवश्यकता है, क्यूंकि सबसे ज्यादा खतरा मानसिक रूप से कम जागरूक लोगों से ही है।
जैसा कि कुछ दिनों से देख रहे है कि कुछ निश्चित तौर पर मानसिक रूप से अपाहिज़ लोग जो इस समाज के लिए कुकुरमुत्ते से कम नहीं है वो जिस प्रकार से सोशल मीडिया हैंडल का इस्तेमाल किसी एक धर्म के खिलाफ ऊलटी करके नफरत का प्रचार करने के लिए कर रहे है निश्चित तौर पर उन्हें शीघ्र ही मानसिक उपचार की आवश्यकता है। अपने परजीवी संकीर्ण मानसिकता का इस्तेमाल करके अपने आप को अति बुद्धिमान और सामाजिक संरक्षक स्थापित करके का प्रयत्न करते है उन्हें वास्तव में पहले भारत कि सबसे आधारभूत ढांचे को समझने की आवश्यकता है कि बहुत से लोग आए, बहुत से लोग गए और उन्होंने भी बहुत प्रयास किया कि भारत को छोटे छोटे टुकड़ों में बांट दे परंतु वो हमेशा असफल रहे। उन्हें समझने की आवश्यकता है कि भारत एक था , आज भी एक है और हमेशा एक ही रहेगा जहां हिन्दू, मुस्लिम, सीख, इशाई इत्यादि सभी धर्म, जाती के लोग एक साथ रह रहे है परन्तु उन असामाजिक तत्वों का नामो निशान नहीं है।
इसीलिए हम सभी को इस संकट के समय एक जुट होकर सोशल डिस्टेंसिंग को सफल बनाना चाहिए ताकि हम कोरोनो को हरा सके और इन अपाहिज़ मानसिकता वाले लोगो को भी।

धन्यवाद ❣️

  • केशव सावर्ण

Published by Keshav Sawarn

I'm not perfect bcz im not fake....

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: